Hdfc Bank Gets Rbi Nod To Acquire Up to 9.5 Stake

Hdfc Bank Gets Rbi Nod To Acquire Up to 9.5 Stake

Hdfc Bank Gets Rbi Nod To Acquire Up to 9.5 Stakeएचडीएफसी बैंक को 9.5 तक हिस्सेदारी हासिल करने के लिए आरबीआई की मंजूरी मिली

एचडीएफसी बैंक ने मंगलवार को कहा कि आरबीआई ने आईसीआईसीआई बैंक और पिवोट बैंक सहित छह ऋण विशेषज्ञों में से प्रत्येक में 9.5 प्रतिशत तक हिस्सेदारी हासिल करने के लिए समूह को मंजूरी दे दी है।

होल्ड बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने 5 फरवरी, 2024 को अपना समर्थन दिया।

एचडीएफसी बैंक समूह के अंतर्गत आने वाले पदार्थ एचडीएफसी कॉमन एसेट, एचडीएफसी डिजास्टर प्रोटेक्शन ऑर्गनाइजेशन, एचडीएफसी इसलिए ब्रॉड इंश्योरेंस एजेंसी और अन्य हैं।

एचडीएफसी बैंक ने एक प्रशासनिक रिकॉर्डिंग में कहा, “एचडीएफसी बैंक (एक विज्ञापनदाता/सभा के संरक्षक के रूप में) द्वारा 18 दिसंबर, 2023 को आरबीआई को दिए गए आवेदनों के अनुपालन में समर्थन स्वीकार कर लिया गया था।”

छह ऋण विशेषज्ञ जहां एचडीएफसी बैंक हिस्सेदारी लेगा वे हैं – पिवोट बैंक, सूर्योदय लिटिल मनी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, बंधन बैंक, यस बैंक और इंडसइंड बैंक। इसमें कहा गया है कि आरबीआई का समर्थन 4 फरवरी, 2025 तक एक वर्ष की अवधि के लिए वैध है।

आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, एचडीएफसी बैंक को यह गारंटी देनी चाहिए कि छह बैंकों में कुल हिस्सेदारी नियमित रूप से स्थापित शेयर पूंजी या विशिष्ट बैंकों के मतदान अधिकारों के 9.50 प्रतिशत से अधिक न हो।

“कुछ इसी तरह की बात पर विचार करते हुए, जबकि एचडीएफसी बैंक का इरादा इन बैंकों में संसाधन लगाने का नहीं है, क्योंकि एचडीएफसी बैंक सभा की “कुल हिस्सेदारी”, संभवतः 5% की समर्थित सबसे दूर पहुंच को पार करने वाली थी, एक आवेदन जो समर्थन की तलाश में है सट्टा सीमा में विस्तार के लिए आरबीआई बनाया गया था, “यह कहा।

इसके अलावा, चूंकि आरबीआई शीर्षक एचडीएफसी बैंक पर प्रासंगिक हैं, इसलिए बैंक ने सभा के लाभ के लिए आरबीआई को आवेदन दिया है।

आरबीआई ने यह भी आदेश दिया है कि समूह को अनुमोदन की तारीख से लगभग एक वर्ष के भीतर सभी बैंकों में बड़ी हिस्सेदारी प्राप्त होगी, जिसके बिना इसे रद्द कर दिया जाएगा।

वास्तव में बैंक

जैसा कि यस बैंक के शेयरहोल्डिंग उदाहरण से संकेत मिलता है, 100% हिस्सेदारी आम जनता के पास है। इसमें से एलआईसी के पास साहूकार में 4.34 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जबकि एसबीआई संचालित कंसोर्टियम (हब बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक बैंक सहित) के पास 37.23 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

Hdfc Bank Gets Rbi Nod To Acquire Up to 9.5 Stake सभा की सूर्योदय लिटिल मनी में कोई हिस्सेदारी नहीं है।

आरबीआई का समर्थन वित्तीय दिशानिर्देश अधिनियम, 1949, आरबीआई के लॉर्ड कोर्स और 16 जनवरी, 2023 के वित्तीय संगठनों में ऑफर प्राप्त करने और रखने या वोट डालने के नियमों, फेमा, सेबी दिशानिर्देशों और अन्य की महत्वपूर्ण व्यवस्थाओं के अनुपालन पर निर्भर है। दिशानिर्देश सामग्री.

Leave a Comment